एचपी बोर्ड 2024 में लैपटॉप के लिए कितना प्रतिशत चाहिए ?

एचपी बोर्ड 2024 में लैपटॉप के लिए कितना प्रतिशत चाहिए ? को आप भी जानना चाहते है तो पोस्ट को अंत तक जरूर ही पढे क्योंकि एचपी बोर्ड इग्ज़ैम मे अच्छा अंक लाने वाले विद्यार्थियों को ही योजना का लाभ प्रदान कराया जाता है जिसके माध्यम से फ्री लैपटॉप प्रदान कराया जाता है

WhatsApp Group Join Now

तो साथियों अगर आपको भी इस योजना के माध्यम से प्रदान कराई जाने वाली लाभों को प्राप्त करना है तो योजना की सम्पूर्ण जानकारी को जानना आवश्यक हो जाता है जिसके लिए आप मेरे इस पोस्ट को अंत तक पढ़ सकते है क्योंकि पोस्ट पर एचपी फ्री लैपटॉप योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी को प्रस्तुत कराया गया है तो आइए इसके बारे मे जानना शुरू करते है।

एचपी राजीव गांधी फ्री लैपटॉप योजना 2024

इस योजना को हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार की द्वारा शुरू किया गया है जिसके माध्यम से मेघावी छात्रों को फ्री मे लैपटॉप प्रदान कराया जाता है ताकि प्रदेश के गरीब छात्र भी समय के साथ बदल सके और इस तनिकी युग मे आ सके। क्योंकि आज के समय मे लैपटॉप का होना एक आधिकारिक जरूरत बन चुका है जिसके बदहौलत हम अपनी कौशल मे और भी इजाफा कर सकते है।

इस कल्याणकरी योजना के माध्यम से राज्य के लगभग 10,000 हजार मेघावी छात्रों को लैपटॉप प्रदान कराया जाएगा जिसके लिए छात्रों को 10 वीं और 12वीं मे अच्छा अंक लाना होता है। साथ ही सरकार के द्वारा यह निर्धारित किया गया है की 10 वीं के छात्रों को 5 हजार और 5 हजार लैपटॉप 12 वीं के छात्रों को प्रदान कराया जाता है।

एचपी बोर्ड 2024 में लैपटॉप के लिए कितना प्रतिशत चाहिए ?

एचपी राजीव गांधी फ्री लैपटॉप योजना का ओवर्व्यू

योजना का नाम राजीव गांधी फ्री लैपटॉप योजना
स्तर राज्य स्तर
उद्देश्य होनहार गरीब छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान कराना
लाभार्थी छात्र/छात्रा
आवेदन प्रक्रिया online
फ्री लैपटॉप योजना का उद्देश्य क्या है?

इस लाभकारी योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी राज्य के छात्रों को फ्री मे लैपटॉप प्रदान कराना है क्योंकि राज्य मे ऐसे छात्र रहते है जो काफी ज्यादा होनहार होने के बावजूद मे अपनी पढ़ाई को तकनीकी के साथ संचालित नहीं कर पाते है क्योंकि उनके पास पैसे की कमी के कारण लैपटॉप खरीद नहीं पाते है ।

तो अब सरकार की ओर से उन होनहार बच्चों के लिए इस योजना की शुरुवात किया गया है जिसके तहत उन्हे फ्री मे लैपटॉप प्रदान कराए जाते है। इस योजना के माध्यम से लैपटॉप की प्राप्ति हो जाने के बाद गरीब छात्र भी अपनी पढ़ाई मे बदलाव करके नई तरीके के साथ अपनी जानकारी को बढ़ा सकते है ताकि उनका भी कल्याण हो सके।

मैं अपना विश्वकर्मा एप्लीकेशन स्टेटस कैसे चेक कर सकता हूं?

एचपी बोर्ड 2024 में लैपटॉप के लिए कितना प्रतिशत चाहिए ?

इस योजना के माध्यम से प्रदान कराई जाने वाली लाभों के लिए केवल उन ही छात्रों को पात्र रखा गया है जिनका अंक 75% या उससे अधिक है यानि 10 वीं या 12 वीं में 75% से अधिक लाने वाले विद्यार्थियों को Hp Rajiv Gandhi Free Laptop Scheme का लाभ प्रदान कराया जाता है।

पात्रता

इस कल्याणकारी योजना के माध्यम से प्रदान कराई जाने वाली लाभों को प्रदान कराने के लिए सरकार की ओर से कुछ खास प्रकार के पात्रताओ को निर्धारित किया गया है जिसे पूरा करने के बाद ही योजना का लाभ मिल पाता है तो उन सभी पात्रताओ की सूची कुछ इस प्रकार से है ।

  • निवासी : इस लाभकारी योजना के लिए आवेदक को हिमाचल प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • अंक प्रमाण पत्र : इस योजना के लिए छात्र के पास उसका अंक प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • मेरिट लिस्ट मे नाम : इस योजना का लाभ केवल वे ही छात्र उठा सकते है जिनका नाम हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के मेरिट लिस्ट में होगा।
  • परीक्षा प्रतिशत : छात्र को 10 वीं या 12 वीं मे 75% या उससे अधिक अंकों के साथ पास होना रहता है तभी योजना के लिए पात्र माना जाता है।
आवेदन करते समय लगने वाले आवश्यक दस्तावेज

इस कल्याणकरी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना पड़ता है जिसके लिए उन्हे कुछ खास प्रकार के दस्तावेजों की जरूरत पड़ता है और उन सभी दस्तावेजों की सूची कुछ इस प्रकार से है।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • अंक प्रमाण पत्र
  • किस कक्षा मे पढ़ाई कर रहा है उसका आइडी कार्ड

Mukhyamantri Yuva Internship Yojana 2024 : 8000 कमाने का सुनहरा अवसर आया

राजीव गांधी मुफ़्त लैपटॉप योजना 2024 online आवेदन कैसे करे

इस कल्याणकारी योजना के माध्यम से प्रदान कराई जाने वाली लाभों को प्राप्त करने के लिए नीचे बताए गए इन आसान से स्टेप को अपनाना होता है जो कुछ इस प्रकार से है।

Step.1 आधिकारिक वेबसाईट 

योजना मे आवेदन करने के लिए आवेदक/आवेदिका को योजना के आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होता है जिसके बाद आप इसके होम पेज पर आ जाएंगे।

Step.2 हिमाचल प्रदेश ऑफ स्कूल एजुकेशन 

अब योजना के होम पेज पर दिखाई देने वाले “हिमाचल प्रदेश ऑफ स्कूल एजुकेशन” के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है जिसके बाद एक नया पेज आएगा।

Step.3 राजीव गांधी मुफ़्त लैपटॉप योजना

अब इस पेज पर दिखाई देने वाले राजीव गांधी मुफ़्त लैपटॉप योजना के विकल्प पर क्लिक करना होता है जिसके बाद एक नया आवेदन फॉर्म आएगा।

Step.4 आवेदन फॉर्म को भरना 

अब इस आवेदन पत्र मे पुंछ रही सभी जानकारी को भर देना होता है जिसके बाद लगने वाले सभी दस्तावेजों को भी लगा देना होता है।

Step.5 सबमिट 

अब आवेदन फॉर्म को भर देने के बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होता है जिसके बाद आपका आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Pandit Deendayal Upadhyay Rajya Karmchari Cashless Chikitsa Yojana 2024

राजीव गांधी मुफ़्त लैपटॉप योजना मेरिट लिस्ट

योजना के तहत मिलने वाली फ्री लैपटॉप को प्राप्त करने के लिए आवेदक का नाम मेरिट लिस्ट मे नाम होना चाहिए और इस योजना के 10 वीं /12 वीं के मेरिट लिस्ट को देखने के लिए नीचे बताए गए इन आसान से स्टेप को अपनाना होता है जो कुछ इस प्रकार से है।

Step.1 आधिकारिक वेबसाईट 

सबसे पहले आवेदक को योजना के आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होता है ।

Step.2 HP Bose Portal

पर जाने के बाद आवेदन फॉर्म और दिशा निर्देश पर क्लिक करना होता है जिसके बाद बताई जा रही स्टेप को अपनाना होता है और आप मेरिट लिस्ट देख सकते है।

अंतिम शब्द

तो साथियों आज के इस शानदार पोस्ट पर हमने आपको हिमाचल प्रदेश मे चल रहे राजीव गांधी फ्री लैपटॉप योजना के बारे मे बताया साथ मे यह भी बताया की इस योजना का लाभ लेने के छात्र/छात्रा को इसका लाभ लेने के लिए कितने प्रतिशत अंकों के साथ पास होना रहता है।

नमस्ते साथियों ,मेरा नाम प्रिंस गुप्ता हैं और मैं झारखंड के गढ़वा जिला का रहने वाला हूँ मेरी उम्र अभी 23 वर्ष हैं और मुझे लिखने का काफी शौक हैं इसलिए इस वेबसाईट पर मै सरकारी योजना से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराता हूँ और हा ,इस वेबसाईट का संबंध किसी भी सरकारी विभाग से नहीं हैं जोकि एक व्यक्तिगत ब्लॉग हैं अगर आपको इसमे कोई त्रुटि लगे तो हमसे संपर्क जरूर करें उस पर संसोधित अवश्य कोया जाएगा email id -princegupta9969@gmail. com

Leave a Comment