राजश्री योजना की पहली किस्त कैसे प्राप्त करे? 50,000 हजार लड़कियों को मिलेंगे

राजश्री योजना की पहली किस्त कैसे प्राप्त करे? इस योजना के माध्यम से राजस्थान राज्य के लड़कियों को जन्म से लेकर 12 वीं तक की पढ़ाई पूरा करने तक सहायता राशि प्रदान कराई जाती है ताकि लड़किया भी अपनी पढ़ाई को उच्च स्तर तक पूरा कर सकें और आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनकर समाज मे एक अलग पहचान बना सके।

WhatsApp Group Join Now

तो साथियों इस योजना के तहत मिलने वाली लाभों को प्राप्त करने के लिए राजश्री योजना की सम्पूर्ण जानकारी को जानना अतिआवश्यक होता है तभी योजना का लाभ उठाया जा सकता है साथ ही इस पोस्ट पर योजना मे आवेदन करने की प्रक्रिया,लगने वाले दस्तावेज और योजना के लिए कौन कौन पात्र है की जानकारी को भी बताया गया है तो चाहिए जानना शुरू करते है।

राजश्री योजना की पहली किस्त कैसे प्राप्त करे? 50,000 हजार लड़कियों को मिलेंगे

राजश्री योजना की जानकारी

इस कल्याणकारी योजना को राजस्थान मे 1 जून 2016 को मुख्यमंत्री जी के द्वारा शुरू किया गया था जिसके माध्यम से 1 जून या उसके बाद से राज्य मे जन्मे बालिका को जन्म से लेकर 12वीं की पढ़ाई पूरा करने तक 50,000 हजार की सहायता राशि प्रदान कराया जाएगा तथा इस योजना के माध्यम से मिलने वाली वित्तीय सहायता राशि 6 किस्तों मे प्रदान कराया जाता है जिसमे पहले किस्त का लाभ बालिका की जन्म के समय ही प्रदान  कराया जाता है।

राजश्री योजना की पहली किस्त कैसे प्राप्त करे?

राजश्री योजना का ओवर्व्यू

योजना का नाम राजश्री योजना
राज्य राजस्थान
लाभ राशि 50,000 हजार
उद्देश्य बालिका शिशु मृत्यु दर को कम करना

योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य

इस राजश्री योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य मे बालिका की जन्म दर और स्त्री शिक्षा को प्रोत्साहन प्रदान कराना है क्योंकि आज भी समाज मे महिलाओ के प्रति लोगों की मानसिकता सही नहीं है जिसके कारण महिला अपने खुद के अधिकार से वंचित हो जाते है साथ ही स्त्री शिक्षा को आगे लेकर जाने के उद्देश्य से योजना की शुरुवात किया गया है ताकि बालिका अपनी पढ़ाई को उच्च स्तर तक पूरा करे और आत्मनिर्भर बनकर अपनी आर्थिक स्तिथि को भी सुधार सके।

योजना के तहत प्रदान कराई जाने वाली लाभ

इस योजना के तहत मिलने वाली लाभों को नीचे बताया गया है जो कुछ इस प्रकार से है।

  • इस कल्याणकारी योजना का लाभ राजस्थान की वैसी बालिकाओ को प्रदान कराया जाएगा जिनका जन्म 1 जून 2016 या उसके बाद हुआ है।
  • इस योजना के अंतर्गत पात्र बालिकाओ को उनके जन्म से लेकर 12 वीं तक 50,000 हजार की राशि प्रदान कराया जाएगा। जोकि 6 किस्तों मे प्राप्त हो पाता है।
  • इस योजना के तहत मिलने वाली प्रथम किस्त का लाभ बालिका के जन्म के समय प्रदान कराया जाता है।
  • यदि किसी कारणवश 2 किस्त का लाभ लेने के बाद बालिका की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी परिस्तिथि मे अगली बार जन्म लेने वाली बालिका को योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • इस कल्याणकारी योजना के शुरू हो जाने से राज्य मे बालिका शिशु मृत्यु दर मे कमी आएगी जिसके करना लिंगानुपात मे भी सुधार होगा।
  • इस योजना के तहत मिलने वाली लाभों के जरिए समाज मे बालिकाओ के प्रति लोगों की मानसिकता मे बदलाव आएगा जिसकी मदद से उनका अधिकार और शिक्षा मे भी बढ़ावा होगा।

राजश्री योजना की पात्रता

इस हितकारी योजना के तहत मिलने वाली किसी भी लाभ को लेने के लिए सरकार की ओर से कुछ खास प्रकार के पात्रता को जारी किया गया है जिसे आवेदकों के द्वारा पूरा करने के बाद ही योजना का लाभ पहुचाया जाता है और उन सभी पात्रताओ की सूची कुछ इस प्रकार से है।

निवासी : राजश्री योजना का लाभ केवल राजस्थान की बालिकाओ को ही प्रदान कराया जाएगा।

जन्म : इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदिका बालिका का जन्म 1 जून 2016 या उसके बाद होना चाहिए तभी योजना का पात्र माना जाता है।

परिवार मे बेटियों की संख्या : इस योजना के लिए एक परिवार से केवल 2 लड़कियों को ही पात्र रखा गया है।

बेटी का जन्म : इस योजना के लिए उन लड़कियों को ही पात्र रखा गया है जिनका जन्म किसी अस्पताल मे हुआ हो।

लगने वाले दस्तावेज

इस योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कुछ दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है जिनकी सूची नीचे बताई गई है।

  • आवेदिका के माता-पिता का आधार कार्ड
  • आवेदिका का जन्म प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • ईमेल आइडी
  • 12 वीं का मार्कशीट
  • स्कूल मे जाने का प्रवेश पत्र
  • शिशु स्वास्थ्य कार्ड
  • 2 बालिका से संबंधीत स्वघोषणा पत्र

राजश्री योजना मे आवेदन कैसे करे

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना पड़ता है जिसके लिए कुछ आसान से स्टेप को अपनाना होता है जो कुछ इस प्रकार से है।

Step.1 आधिकारिक वेबसाईट इस योजना मे आवेदन करने के ली सबसे पहले जननी सुरक्षा योजना के साथ पंजीकृत अस्पताल मे जाना होता है। साथ ही स्वास्थ्य अधिकारी ,कलेक्टर कार्यालय या जिला परिषद या ग्राम पंचायत से संपर्क करना होता है।

Step.2 आवेदन पत्र प्राप्त करना इस कार्यालय से संपर्क करने के बाद के आपको यहाँ से योजना के लिए आवेदन पत्र को प्राप्त करना होता है जिसके बाद इसमे पुंछ रहे सभी जानकारी को भर देना होता है तथा लगने वाले दस्तावेजों को भी अटैच कर देना होता है।

Step.3 आवेदन पत्र को जमा करना अब आवेदन पत्र को भर जाने के बाद इसे योजना से संबंधित विभाग के पास जमा कर देना होता है।

राजश्री पेमेंट स्टैटस चेक अनलाइन कैसे करे

अपने स्टैटस को Online चेक करने के लिए आवेदकों को नीचे बताए गए इन आसान से स्टेप को अपनाना होता है जो कुछ इस प्रकार से है।

Step.1 आधिकारिक वेबसाईट सबसे पहले आपको https://rajsthandarpan.nic.in/ पर जाना होता है जिसके बाद आप इसके होम पेज पर आ जाएंगे जहाँ पर आपको Rajshree के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।

Step.2 Rajshree Incharge अब आपको Rajshree Incharge मे schools id ,staff id ,password एवं Captcha को भरकर लॉगइन के बटन पर क्लिक करना होता है।

Step.3 Student Form अब आपके सामने Eligible Girls ,Application Failed ,Application पेंडिङ जैसी जानकारी खुलकर आ जाएगी जिसके बाद आपको Student Form पर क्लिक करना होता है। जिसमे बाद फॉर्म आएगा जिसमे आपको संख्या 3 पर क्लिक करना होता है।

Step.4 बालिका डीटेल अब आपके सामने बालिका की सारी डीटेल खुलकर आ जाएगी जिसमे आपको View/Fill पर क्लिक करना होता है जिसके बाद application status की जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

अंतिम शब्द

इस लेख पर आपको राजश्री योजना से संबंधित जानकारी को प्रस्तुत कराया गया है जोकि लाभुकों के लिए बहुत जरूरी होता है तो आपको इस पोस्ट से कुछ सीखने को मिला है तो जरूर ही शेयर करे।

नमस्ते साथियों ,मेरा नाम प्रिंस गुप्ता हैं और मैं झारखंड के गढ़वा जिला का रहने वाला हूँ मेरी उम्र अभी 23 वर्ष हैं और मुझे लिखने का काफी शौक हैं इसलिए इस वेबसाईट पर मै सरकारी योजना से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराता हूँ और हा ,इस वेबसाईट का संबंध किसी भी सरकारी विभाग से नहीं हैं जोकि एक व्यक्तिगत ब्लॉग हैं अगर आपको इसमे कोई त्रुटि लगे तो हमसे संपर्क जरूर करें उस पर संसोधित अवश्य कोया जाएगा email id -princegupta9969@gmail. com

Leave a Comment