Mukhyamantri Yuva Internship Yojana 2024 : 8000 कमाने का सुनहरा अवसर आया

Mukhyamantri Yuva Internship Yojana के माध्यम से मध्य प्रदेश के युवाओ के बीच से बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए इसकी शुरुवात की गई है जिसके माध्यम से युवाओ को रोजगार प्रदान कराया जाता है इस योजना की शुरुवात साल 2023 मे किया गया था।

WhatsApp Group Join Now

तो साथियों अगर आपको भी योजना के माध्यम से प्रदान कराई जाने वाली नौकरी को प्राप्त करना है तो इसके लिए योजना की सम्पूर्ण जानकारी को जाननी होती है इसके लिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ सकते है जिसपर Mukhyamantri Yuva Internship Yojana की पूरी जानकारी को उपलब्ध कराई गई है।

Contents hide

Mukhyamantri Yuva Internship Yojana क्या है

इस कल्याणकारी योजना को मध्य प्रदेश मे साल 2023 मे शुरू किया गया है जिसके माध्यम से प्रदेश से बेरोजगारी दर को कम करने के लिए युवाओ को काम करने का मौका प्रदान कराया जाता है और बदले मे 8 हजार की राशि भी दी जाती है इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले युवाओ को विकास खंडों मे जन सेवा मित्र के आधार पर काम करने का मौका भी प्रदान कराया जाएगा। जिसमे काम करने वाले युवा कौशल विकास की ट्रेनिंग भी ले सकेंगे ताकि फ्यूचर मे एक अच्छे पद पर पहुँच सके।

 

Mukhyamantri Yuva Internship Yojana का Overview

योजना का नाम मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना
राज्य मध्य प्रदेश
लाभ राशि 8000 रुपये
उद्देश्य बेरोजगारी दर को कम करना

योजना का उद्देश्य

इस योजना की शुरुवात करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के शिक्षित वर्ग के युवाओ के बीच से बेरोजगारी की समस्या को दूर करना है जिसके लिए युवाओ को सरकारी सेवा मे काम करने के लिए मौका दिया जाता है और बदले मे 8 हजार की मासिक वेतन प्रदान कराई जाती है जिससे युवा अपनी आर्थिक स्तिथि को दूर कर सके और आत्मनिर्भर बन सके।

Pandit Deendayal Upadhyay Rajya Karmchari Cashless Chikitsa Yojana 2024

Mukhyamantri Yuva Internship Yojana का लाभ

इस कल्याणकारी योजना के माध्यम से प्रदान कराई जाने वाली लाभों की सूची कुछ इस प्रकार से है

  • इस लाभकारी योजना के माध्यम से युवा वर्ग के लोग आवेदन करके आय को अर्जित कर सकते है और अपनी स्तिथि को प्रबल कर सकते है।
  • इस योजना के माध्यम से आय के साथ साथ युवाओ की कौशल विकास मे भी सहायता प्रदान कराई जाती है।
  • इस योजना के तहत मासिक वेतन के रूप मे 8000 हजार की राशि प्रदान कराई जाती है जिससे युवा का कौशल विकास होगा और एक बेहतर रोजगार मिल सकेगी।
  • इसके माध्यम से युवाओ को भविष्य मे सरकारी दफ्तरों मे कार्य करने का मौका मिल सकता है साथ ही इस योजना के लिए चयनित छात्रों को मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र के नाम से जाना जाएगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए युवाओ का चयन शैक्षणिक योग्यता के आधार पर किया जाता है और इसका लाभ लेकर लाभार्थियों को वास्तविक समय के महत्व की समझ आ जाएगी।

Pradhan Mantri Surya Ghar Yojana 2024 : Free मिलेगा सोलर पैनल

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के लिए पात्रता

इस कल्याणकारी योजना के माध्यम से प्रदान कराई जाने वाली लाभों को लेने के लिए आवेदकों को कुछ विशेष प्रकार के पात्रताओ को पूरा करना होता है जिसे राज्य सरकार की ओर से निर्धारित किया गया है और उन सभी पात्रताओ की सूची कुछ इस प्रकार से है ।

  • आवेदक को योजना का लाभ लेने के लिए मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदकों को योजना का लाभ शैक्षिक योग्यता के आधार पर किया जाता है जिसके लिए लाभार्थी को ग्रेजुएट या पोस्टग्रेजुएट होना चाहिए।
  • लाभार्थी की आयु 18 साल से लेकर 29 साल के बीच होना चाहिए।
  • इस योजना के लिए आवेदन, मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय मे स्नातक या स्नातकोत्तर करने के लिए 2 साल के अंदर ही आवेदन करना होता है।

युवा इंटर्नशिप योजना के लिए दस्तावेज

इस लाभकारी योजना के माध्यम से प्रदान कराई जाने वाली लाभों को लेने के लिए युवाओ को कुछ विशेष प्रकार के दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है जो कुछ इस प्रकार से है।

  • लाभार्थी का आधार कार्ड
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • अंक प्रमाण पत्र
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • बैंक अकाउंट का विवरण

इंटर्नशिप योजना के लिए चयन प्रक्रिया

इस योजना की शुरुवात राज्य स्तर पर किया गया है जिसका लाभ प्रदेश के युवा वर्ग उठा सकते है और लाभ लेने के लिए आवेदक की आयु 18 साल से 29 साल के बीच होना चाहिए।

योजना के तहत युवाओं के चयन के लिए विकासखण्ड बनाया गया है और हरेक विकाशखण्ड मे 15-15 युवाओ का चयन किया जाएगा। साथ ही पूरे राज्य मे 313 विकाशखण्ड है और इस आधार पर कुल 4695 युवा का चयन किया जाएगा और उसके बाद एक मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगा। इस योजना का लाभ प्रदान कराने के लिए चुने गए युवाओ को “मुख्यमंत्री जन सेवा मित्र” के नाम से जाना जाता है।

Saksham Yojana Check Status Check 2024 : Online Apply ,Login तुरंत करें

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना मे आवेदन कैसे करे ?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों को आवेदन करना होता है जिसके लिए नीचे बताए गए इन आसान से स्टेप को अपनाना होता है जो कुछ इस प्रकार से है।

Step.1 आधिकारिक वेबसाईट

सबसे पहले आवेदक को योजना के आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होता है जिसके बाद आप इसके होम पेज पर आ जाएंगे।

Step.2 मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना

अब होम पेज पर आ जाने के बाद दिखाई देने वाले मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के विकल्प पर आ जाना होता है जिसपर क्लिक करना होता है उसके बाद ई-सेवा का पोर्टल खुल जाता है।

Step.3 विक्रेता/नागरिक लॉगइन पंजीयन

अब इस पोर्टल मे दिखाई देने वाले विक्रेता/नागरिक लॉगइन पंजीयन के विकल्प पर क्लिक करना होता है जिसके बाद “Register As Citizen” के विकल्प पर क्लिक करना होता है।

Step..4 Register

क्लिक करने के बाद पासवॉर्ड बनाए,नियम और शर्तों पर चेकमार्क लगाना होता है और Register के विकल्प पर क्लिक कर देना होता है।

Step.5 लॉग इन

रजिस्टर की प्रक्रिया पूरा हो जाने के बाद आपको यूजर आइडी और पासवॉर्ड मिलता है जिसमे पुनः साइट पर जाकर लॉगइन होना रहता है फिर उसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा।

Step.6 आवेदन पत्र भरना

इस आवेदन पत्र मे पुंछ रही सभी जानकारी को भर देनी होती है जिसके बाद मांग रही दस्तावेजों को भी अपलोड कर देना होता है और अंत मे सबमिट के बटन पर क्लिक करना होता है और कुछ इन आसान से स्टेप को अपनाने के बाद आपका मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना मे आवेदन हो जाता है।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना 2024 मे आवेदन की स्तिथि कैसे देखे

अगर आपके द्वारा भी आवेदन की प्रक्रिया को पूरा किया जा चुका है और अब आवेदन की स्तिथि को देखना चाहते है तो इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को अपनाना होता है।

Step1 आधिकारिक वेबसाईट

सबसे पहले आवेदक को युवा इंटर्नशिप योजना के आधिकारिक वेबसाईट पर जाना होता है जिसके बाद होम पेज पर आ जाएंगे।

Step.2 आवेदन की स्तिथि जाने

अब होम पेज पर दिखाई देने वाली आवेदन की स्तिथि जाने के ऑप्शन पर क्लिक करना होता है जिसके बाद एक नया बॉक्स खुलकर आ जाएगा।

Step.3 Application Number

इस बॉक्स मे आपको Application Number को भरना होता है जिसके बाद चेक बटन पर क्लिक करना होता है और इसके बाद आवेदन की स्तिथि आपके स्क्रीन पर आ जाएगी।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना का हेल्पलाइन नंबर

इस योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी को गहराई से जानने के लिए योजना के लिए जारी किए गए आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर से संपर्क करना होता है।

Helpline Number – 0755-6720200

अंतिम शब्द

इस लेख पर Mukhyamantri Yuva Internship Yojana से संबंधित जानकारी को प्रस्तुत कराया गया है जिसे पढ़कर आप आसानी के साथ इसका लाभ उठा सकते है और अगर आपको मेरी पोस्ट पसंद आई होगी तो इसे जरूर ही शेयर करें।

नमस्ते साथियों ,मेरा नाम प्रिंस गुप्ता हैं और मैं झारखंड के गढ़वा जिला का रहने वाला हूँ मेरी उम्र अभी 23 वर्ष हैं और मुझे लिखने का काफी शौक हैं इसलिए इस वेबसाईट पर मै सरकारी योजना से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराता हूँ और हा ,इस वेबसाईट का संबंध किसी भी सरकारी विभाग से नहीं हैं जोकि एक व्यक्तिगत ब्लॉग हैं अगर आपको इसमे कोई त्रुटि लगे तो हमसे संपर्क जरूर करें उस पर संसोधित अवश्य कोया जाएगा email id -princegupta9969@gmail. com

Leave a Comment