Job After 10th Pass For Girl : Part Time Jobs ,Salary 30,000+

Job After 10th Pass For Girl के लिए कई सारे अवसर होते हैं क्योंकि दसवीं पास कर लेने के बाद अक्सर उनके पास यह चुनौती होता है कि अपने करियर को बनाने के लिए किस फील्ड में जाया जाए कि हम अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकते हैं ? जिसमें कई लोग की मानना होता है कि दसवीं पास करने के बाद किसी प्रकार की नौकरी नहीं होती है

WhatsApp Group Join Now

परंतु आज का यह डिजिटल युग पूरी तरह इस प्रश्न को खारिज करता है ,क्योंकि दसवीं पास कर लेने के बाद लड़कियां हैं अपने घर से कुछ ऐसे जॉब कर सकते हैं जो उनकी सभी परेशानियों को हल कर सकते हैं तो आईए जानते हैं उन सभी जॉब्स को जो 10th पास कर लेने के बाद किया जा सकता है।

Job After 10th Pass For Girl

Job After 10th Pass For Girl Overview

लेख का नाम Job After 10th Pass For Girl
योग्यता 10वीं पास
आयु 18+
इनकम अलग अलग फील्ड की अलग अलग होती है

Job After 10th Pass For Girl Part Time

  • Data Entry Jobs : लड़कियों के लिए यह एक बहुत बड़ा ही अच्छा ऑपरेटिंग डाटा जॉब होता है जिसमें उन्हें कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज होनी चाहिए जिसके बाद वे टाइप करके अच्छा खासा पैसा जनरेट कर सकते हैं इसमें आपके पास टाइपिंग की स्पीड अच्छी खासी होनी चाहिए क्योंकि इसमें केवल डाटाओ  को रखना होता है आप डाटा एंट्री जॉब करने के लिए फ्रीलांसिंग,अपवर्क जैसे ऑनलाइन वेबसाइट से जॉब प्राप्त कर सकते हैं।
  • मेकअप आर्टिस्ट : अगर 10वीं पास ऑफलाइन जॉब की बात करें तो ब्यूटी इंडस्ट्री लड़कियों के लिए एक सुनहरा अवसर प्रदान कराता है जिसके लिए केवल 10वीं पास होना ही काफी होता है इस फील्ड में केवल नौकरी ही नहीं बल्कि खुद का ब्यूटी पार्लर खोलकर भी अच्छा आय का सोर्स बनाया जा सकता है क्योंकि आज के समय में छोटे या बड़े शहरों में ब्यूटी पार्लर के डिमांड बढ़ती ही जा रही है जोकि दसवीं पास लड़कियों के लिए एक बहुत ही बड़ा अपॉर्चुनिटी है।
  • टेलीकॉलिंग जॉब : इस जॉब में केवल ग्राहकों को प्रोडक्ट्स और कंपनी की सर्विस के बारे में जानकारी प्रदान करानी होती है तथा थोड़ी बहुत सेल्स की नॉलेज होनी चाहिए जिससे कि वह ग्राहकों को अच्छे सर्विस प्रदान कर सके । इसमें जॉब करने के लिए आप पार्ट टाइम के रूप में घर से भी कर सकते हैं क्योंकि कई सारी कंपनियां ऐसी नौकरियां प्रदान करती है जो की एक दसवीं पास लड़की के लिए काफी ज्यादा है आसान बन जाता है।
  • डीजाइनिंग : अगर आप 10वीं पास कर चुके हैं और डिजाइनिंग के फील्ड में अपने करियर को बढ़ाना चाहते हैं तो यह क्षेत्र भी आपके लिए काफी ज्यादाअच्छा है क्योंकि अगर किसी लड़की को सिलाई कढ़ाई में रुचि है तो उसने लिए फैशन डिजाइनिंग एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है साथ ही साथ आज के समय में छोटे से छोटे कस्बों,गांव और शहरों में डीजाइनिंग कपड़ों की मांग बढ़ती जा रही है जिसके लिए आप इस फील्ड में आकर अच्छा इनकम और अपनी  लाइफस्टाइल को मेंटेन कर सकते हैं।
  • सोशल वर्कर : इस फील्ड में लड़कियों को सरकारी और निजी संस्थाओं के साथ मिलकर समाज के लिए काम करना होता है जिसमें कई तबको के लोग इनमें शामिल होते हैं और सभी मिलकर समाज की समस्याओं को दूर करने का भरपूर प्रयास करते हैं इसमें जॉब करने से इनकम के साथ-साथ सम्मानजनक करियर भी आसानी के साथ बनाया जा सकता है जोकि एक अच्छा विकल्प साबित होता है।
  • सुरक्षा गार्ड : दसवीं पास कर लेने के बाद आसानी से प्राप्त होने वाला सुरक्षा गार्ड की जॉब सबसे आसान है क्योंकि आज के समय में सुरक्षा की मांग बढ़ते जा रही है जिसमें महिला सुरक्षा गार्ड की भी भर्ती की जाती है इसमें जॉब करने वाले महिलाओं को शॉपिंग मॉल ,महिला कॉलेज ,हॉस्टल और अन्य जगहों पर सर्विस देना होता है इसमें जॉब पाने के लिए लड़कियों के शारीरिक फिटनेस मजबूत होना चाहिए।
  • फ्रीलांसिंग : अगर कोई लड़की दसवीं पास कर लेने के बाद पढ़ाई के साथ-साथ घर बैठे जॉब करना चाहती है तो इस डिजिटल युग में फ्रीलांसिंग उसके लिए सबसे अच्छा और बेहतरीन विकल्प है जिसमें कंटेंट राइटिंग ,ग्राफिक डिजाइनिंग ,वीडियो एडिटिंग ,ट्रांसलेशन आदि कामों को करके आसानी के साथ पैसा जनरेट किया जा सकता है जिसके लिए उनके पास इंटरनेट और कंप्यूटर की बेसिक जानकारी अवश्य होनी चाहिए।

Job After 10th Pass For Girl Government

अगर आप 10वीं पास कर लेने के बाद सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो उन सभी सरकारी नौकरियों की सूची कुछ इस प्रकार है जिसमे आप नौकरी को प्राप्त कर सकते है।

  • रेलवे
  • SSC GD
  • SSC MTS
  • GDS
  • आंगनवाड़ी

Night Security Guard Jobs in Kolkata 2024 : Salary, Age, Apply

दसवीं पास महिलाओं को रेलवे में जॉब

अगर आप 10वीं पास कर चुके हैं और रेलवे में नौकरी पाना चाहते हैं तो आपके लिए यह काफी ज्यादा है सुनहरा मौका है इसमें फिटर,लीवरमैन ,पोर्टर ,हेल्पर ट्रैकमैन,वेल्डर केबिन मैन ,शटर ,स्विच मैन आदि जैसे पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं इसमें आवेदन करने के लिए दसवीं पास के साथ-साथ 18 से 33 वर्ष की बीच आयु होनी चाहिए।

डिफेंस में दसवीं पास लड़कियों के लिए नौकरी

अगर आपके अंदर भी देश की रक्षा करने का जज्बा है तो आप 10वीं पास कर लेने के बाद भी डिफेंस में जाकरअपनी सर्विस दे सकती हैं इसमें मैनेजर्स,स्वीपर,चपरासी, चौकीदार जैसे पदों के लिए आवेदन किया जा सकते हैं जिसकी न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दसवीं पास होती है।

दसवीं पास लड़की के लिए डाक विभाग में नौकरी

अगर किसी लड़की का 10th में 90 प्लस स्कोर है तो वह आसानी के साथ डाक विभाग में नौकरी प्राप्त कर सकती है यह नौकरी महिलाओं के लिए काफी ज्यादा ही आरामदायक होती है जिसमें पोस्ट ऑफिस से संबंधित सभी प्रकार के कार्यों को किया जाता है इसमें किसी भी प्रकार की परीक्षा नहीं होती है केवल दसवीं के मार्कशीट के आधार पर नौकरी प्रदान कराई जाती है।

अंतिम शब्द : दसवीं पास कर लेने के बाद भी महिलाओं के पास कई सारे ऑप्शन होते हैं जिनके बदौलत वे सरकारी और नीची कंपनी मे जॉब प्राप्त कर सकते हैं साथ ही साथ घर बैठे वे कुछ जॉब को पार्ट टाइम के रूप में कर सकते हैं जिसकी जानकारी इस लेख पर प्रदान कराई गई है अगर आपको यह लेख पसंद आई हो तो आप उस लड़की के पास शेयर करें जो ऐसा जॉब को करना चाहती है।

नमस्ते साथियों ,मेरा नाम प्रिंस गुप्ता हैं और मैं झारखंड के गढ़वा जिला का रहने वाला हूँ मेरी उम्र अभी 23 वर्ष हैं और मुझे लिखने का काफी शौक हैं इसलिए इस वेबसाईट पर मै सरकारी योजना से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराता हूँ और हा ,इस वेबसाईट का संबंध किसी भी सरकारी विभाग से नहीं हैं जोकि एक व्यक्तिगत ब्लॉग हैं अगर आपको इसमे कोई त्रुटि लगे तो हमसे संपर्क जरूर करें उस पर संसोधित अवश्य कोया जाएगा email id -princegupta9969@gmail. com

Leave a Comment